Join Us
  • Member
  • Sevak
  • क्या आप जानते हैं हिन्दू धर्म से जुड़ी ये रोचक बातें?

    ...

    एक समुचित सामाजिक व्यवस्था के लिए धर्म की ज़रुरत होती है। सभ्यता के उदय होने के समय ही धर्म की उत्पत्ति मानी जा सकती है। दुनिया में अभी कई प्रकार के धर्म प्रचलित हैं, लेकिन सबसे पुराना सनातन धर्म ही है, जिसे हिन्दू धर्म भी कहा जाता है। जानकर हैरानी हो सकती है कि हिन्दू धर्म का कोई भी संस्थापक नहीं है। ये मानव अस्तित्व के शुरुआत से ही चलन में है।


    1. हिन्दू धर्म (Hinduism Facts) से जुड़ी और ऐसी कई रोचक बातें हैं, जिनसे अधिकतर लोग अनजान है। उन्हीं में से कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में हम आपको अपने इस लेख में बताने जा रहे हैं।

    2. भले ही आज कई धर्म एकेश्वरवाद में विश्वास रखता हों, लेकिन ये अवधारणा सबसे पहले हिन्दू धर्म में ही देखने को मिलता है। इसमें परमेश्वर एक हैं, जिनके अनेक रूपों की पूजा की जाती है।

    3. ये दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है। बता दें पहले नंबर पर ईसाई व दूसरे नंबर पर इस्लाम धर्म है। दुनिया भर में एक भी ऐसा देश नहीं है, जो हिन्दू धर्म को अंगीकार करता हो। कुछ साल पहले तक नेपाल एकमात्र हिन्दू राष्ट्र था, लेकिन अब वहां भी धर्मनिरपेक्ष सरकार है। वैसे दुनिया के 90 प्रतिशत हिन्दू भारत में निवास करते हैं।

    4. हिन्दू धर्म के संत 12 वर्ष में एक बार कुम्भ मेले में एकत्र होते हैं। दुनिया में ऐसा और कोई मेला नहीं है, जिसमें धर्म के नाम पर इतने लोग एक साथ जुटते हैं।

    5. हिन्दू धर्म में गाय, हाथी, सांप, मोर आदि को पवित्र पशु माना जाता है तो वहीं वेद, रामायण, महाभारत, गीता, 18 पुराण पवित्र धर्म ग्रंथ हैं। गंगा को देवनदी कहा गया है तो संस्कृत को देवभाषा की मान्यता मिली हुई है। 


    जानकारी हो कि ‘अंकोर वट’ दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर है, जो भारत में नहीं, बल्कि कंबोडिया में स्थित है। वैसे हिन्दू घर्म से जुड़े ऐसे अनेक तथ्य हैं, जिस पर बेहद कम चर्चा होती है। 

    Source : https://hindi.topyaps.com/interesting-hinduism-facts/

    Recent News


     2019-09-20


    Samvad Se Sahmati Ki Or : 20th - 22nd Sept. 2019 near Mumbai

    “Samvad Se Sahmati Ki Or” is a residential training cum workshop for Sevaks & Karyakartas...