केवल धार्मिक महत्व ही नहीं है जौ का, सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

...

नवरात्रि में आदि शक्ति की आराधना कि जाती है। इस समय जो लोग नवरात्रि व्रत और दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं वह लोग मिट्टी के बर्तन में जौ बोते हैं। जौ का जहां धार्मिक महत्व है वहीं सेहत से जुड़े फायदे भी हैं। आइए जानते हैं सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है जौ।

यदि आपको किसी तरह का मूत्र विकार है तो जौ आपके लिए बेहद फायदेमंद है। यही नहीं किडनी से संबंधी समस्याओं को भी यह दूर करने में सहायक है।

खराब और दूषित खानपान के चलते अधिकतर लोग पथरी की शिकायत करते हैं। इस बीमारी से पीड़ित लोग पानी में जौ को उबालें। पानी को ठंडा करने के बाद रोज एक ग्लास पिएं। ऐसा नियमित करने से पेट की पथरी गलने लगती है।

जौ एक तरह से विटामिंस का खजाना है। इसमें बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसका वैसे भी सेवन किया जा सकता है। यह पेट को ठंडा रखता है।

जौ का पानी भी बहुत फायदेमंद है। जौ का पानी बनाने के लिए जौ को तकरीबन 4 घंटे पानी में भिगो दीजिए और बाद में इसे धीमी आंच  पर उबाल लीजिए और ठंडा होने पर दिन में दो से चार बार थोड़ा-थोड़ा सेवन करें।

Source:https://www.amarujala.com/lifestyle/navratri-2019-health-benefits-of-barley-grass-in-hindi




Recent News


 2019-11-18


अब लिथुआनिया में भी होने लगे है सनातन संस्कार

यूरोप के देश लिथुआनिया में आधा भारत ब...