जम्‍मू-कश्‍मीर में बंद स्‍कूलों, मंदिरों का सर्वे कराएगी सरकार, 50 हजार मंदिर फिर से खोले जाएंगे

...

केंद्र सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर के संबंध में बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत आतंकवाद के चलते बंद स्‍कूलों और मंदिरों का सर्वे करने का फैसला लिया गया है। दरअसल आतंकवाद की वजह से वहां पर 50 हजार मंदिर बंद हो चुके हैं।


गृह राज्‍यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि बंद पड़े मंदिरों को दोबारा खोलेंगे। जी किशन रेड्डी ने कहा कि कश्‍मीर घाटी में बंद पड़े स्‍कूलों की संख्‍या जानने के लिए सर्वे किया जाएगा। इस संबंध में एक कमेटी का गठन किया गया है। साल-दर-साल करीब 50 हजार मंदिर भी बंद हो चुके हैं। उनमें से कुछ नष्‍ट कर दिए गए और मूर्तियों को भंजित किया गया। हमने ऐसे मंदिरों के भी सर्वे का आदेश दिया है।

बता दें कि 1990 के दशक में जम्मू-कश्मीर में कई मंदिर तोड़ डाले गए थे। ये वो दौर था जब जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद पैर पसार ही रहा था. देखते ही देखते कश्मीर में आतंकवादियों का दबदबा हो गया। आतंकवादियों ने कश्मीरी पंडितों को उनके गांव और शहर खाली करने को कह दिए. जब कश्मीरी पंडितों ने घाटी छोड़ दिया तो देख-रेख के अभाव में ये मंदिर वीरान हो गए।

धीरे-धीरे इन मंदिरों पर असामाजिक तत्वों ने कब्जा कर लिया. आतंकवादियों ने मंदिरों में मूर्तियां विखंडित कर दी। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद सरकार उपेक्षित पड़े मंदिरों और स्कूलों की सुध ले रही है।


Source:https://aajtak.intoday.in/story/kashmir-school-temples-reopen-modi-government-1-1122353.html

Recent News


 2019-11-14


जानिए सबरीमाला मंदिर का पौराणिक इतिहास

भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है...