ऑस्ट्रेलिया में स्थापित है मां दुर्गा की मूर्ति, नतमस्तक होते हैं हर धर्म के लोग।

...

भारतवर्ष में जहां एक तरफ नवरात्रों में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना, जगराते, कंजक पूजन, गरबा जोरों पर है तो दूसरी तरफ मेलबोर्न में संगत के सहयोग से बना विशाल दुर्गा माता का मंदिर ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा और पहला मंदिर है। इसमें भारत के हर धर्म के लोगों के अलावा ऑस्ट्रेलिया निवासी भी नतमस्तक होते हैं। मंदिर में भक्तों के दान से जुटी राशि से नवरात्रों के अलावा रोज सुबह-शाम गरीब बच्चों के साथ ही नौकरी की तलाश में आए छात्र-छात्राओं को मुफ्त भोजन दिया जाता है। श्री दुर्गा माता मंदिर के प्रधान कुलवंत राय जोशी ने बताया कि संगत के सहयोग से मंदिर का प्रबंध संभाला जाता है।

अब भी चल रहा है निर्माण कार्य
उन्होंने बताया कि मेलबोर्न शहर के साथ पश्चिम बाहरी क्षेत्र रोक बैंक के नजदीक मेलटन में इस विशाल मंदिर का निर्माण कार्य अभी जारी है जबकि इसकी चारदीवारी करने के साथ पूरे निर्माण के लिए 6 मिलियन डॉलर यानी 30 करोड़ रुपए की आवश्यकता है। निर्माण कार्य में विदेशी विशेषज्ञों, इंजीनियरों की टीम लगी है। भारत सरकार ने फूटी कौड़ी दान नहीं दी है जबकि ऑस्ट्रेलियन सरकार ने कुल निर्माण का एक प्रतिशत केवल दान में दिया है।

मंदिर के प्रधान जोशी के अनुसार मंदिर में दुर्गा माता की विशाल मूर्ति के साथ विशाल शिवलिंग भी स्थापित है, वहां करीब 20 से अधिक भगवान की मूर्तियां भी विराजमान हैं।


Source:https://www.punjabkesari.in/national/news/maa-durgas-idol-in-melbourne-1064188



Recent News


 2019-11-18


अब लिथुआनिया में भी होने लगे है सनातन संस्कार

यूरोप के देश लिथुआनिया में आधा भारत ब...